Itraconazole Capsules 100 mg Uses in Hindi

Itraconazole Capsules 100 mg Uses in Hindi

Itraconazole Capsules 100 mg Uses in Hindi

Itraconazole Capsules 100 mg Uses in Hindi: इट्राकोनाज़ोल मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे की पैरो के फंगल संक्रमण, कमर और जांघो के फंगल संक्रमण और नाख़ून में फैलने वाले फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए डॉक्टर के द्वारा लिखी जाने वाली और त्वचा के फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लिए जाने वाली दवा हे।
 
(toc) Table of Content

Itraconazole खुराक (Dose)

  • Itraconazole75mg
  • Itraconazole100mg
  • Itraconazole 200mg
  • Itraconazole Powder
  • Itraconazole Cream
  • Itraconazole Oral Syrup
 

Itraconazole खुराक लेने का तरीका

मुख्य रूप से Itraconazole के खुराक विभिन तरह के होते हे जैसे की टैबलेट, कैप्सुल, और सिरूप के रूप में होता हे।कोनसे खुराक को लेना हे यह डॉक्टर पर निर्भर करता हे। उस वजसे केवल Itraconazole का उपयोग डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित करना चाहिए।  
  • Itraconazole Tablet
  • Itraconazole Capsul
  • Itraconazole Powder
  • Itraconazole Oral Syrup
 

Itraconazole कैसे काम करती हे (Mechanism of Action)

Itraconazole मुख्य रूप से एर्गोस्टेरॉल के संश्लेषण को रोकने में मदद करती हे जिसे एर्गोस्टेरॉल का निर्माण कम होने लगता हे जिसके कारन जो त्वचा में फंगल संक्रमण हुवा हे वो कम होने लगता हे। क्यों की एर्गोस्टेरॉल फंगल कोशिका को बढ़ ने नहीं देता हे।
 
कमजोर और छिद्रयुक्त कोशिका झिल्ली के कारण फंगल संक्रमण की कोशिका जीवित नहीं रह पाती हे उस वजसे संक्रमण फैलना रुक जाता हे। इस रूप से Itraconazole काम करती हे।
 

Itraconazole का उपयोग (Uses)

Itraconazole फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए उपयोग में लिया जाता हे। क्यों की Itraconazole एक एंटी फंगल के रूप में काम करता हे, जिसकी मदद से दाद और त्वचा में होने वाले फंगल संक्रमण को ठीक किया जाता हे। उसके आलावा Itraconazole के कई सारे उपयोग हे।
 

दाद के इलाज में

दाद एक गंभीर त्वचा का फंगल संक्रमण हे, दाद के संक्रमण की वजसे त्वचा में लाल और काले दाने दार छाथे हो जाते हे। और दाद की वजसे ज्यादा जलन और खुजली की समस्या बढ़ जाती हे। मगर Itraconazole का सही खुराक डॉक्टर के सलाह और सूचन के आधारित लिया जाये तो यह दाद को ठीक कर सकती हे।
    

एथलीट्स फुट (Athlete's foot)

Itraconazole पैरों के फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता हे। क्यों की पैरों में फंगल संक्रमण होने की वजसे ज्यादा खुजि की समस्या और जलन की समस्या बढ़ जाती हे। ऐसे समस्या से निपटने के लिए Itraconazole का इस्तेमाल डॉक्टर के द्वारा सूचित किया जाता हे।
 

जॉक इच (Jock itch) 

मुख्य रूप से ज्यादा पसीना हमारे शरीर के अन्दोरी भागो में होता हे, इट्राकोनाज़ोल मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे की पैरो के फंगल संक्रमण, कमर और जांघो के फंगल संक्रमण। 
 

त्वचा और नाख़ून के संक्रमण  

Itraconazole का उपयोग नाख़ून और त्वचा में फैलने वाले फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए डॉक्टर के द्वारा सूचित की जाने वाली दवा हे। क्यों की नाख़ून और त्वचा में फंगल संक्रमण होने की वजसे त्वचा में जलन और खुजली की समस्या होती हे। जिसका निवारण करने के लिए Itraconazole का उपयोग किया जाता हे।
 

फेफड़ो में होने वाले फंगल संक्रमण

कई बार स्वास्थ्य समस्या या फंगल संक्रमण की वजसे फेफड़ो में फंगल संक्रमण हो जाता हे। जिसके कारन बहुत जलन और खुजली की समस्या बढ़ जाती हे। उस वजसे ऐसी समस्या को ठीक करने के लिए डॉक्टर Itraconazole दवाय का उपयोग करने के लिए सूचित करते हे।
 

योनि के फंगल संक्रमण में 

कई बार अन्य स्वाथ्य समस्या की वजसे या तो योनि की साफ सफाई न रखने की वजसे योनि में फंगल संक्रमण की समस्या बढ़ जाती हे। जिस वजसे योनि में जलन और खुजली की समस्या बढ़ जाती हे। ऐसी समस्या का निवारण लेन के लिए डॉक्टर इट्राकोनाज़ोल टैबलेट या इट्राकोनाज़ोल कैप्सुल या इट्राकोनाज़ोल वजाइनल सपोसिटेरी का उपयोग करने के लिए सूचित करते हे।
 

घमौरिया के इलाज में    

घमौरिया की वजसे बदन में छोटे छोटे दाने होने लगते हे, जिसके कारन पुरे बदन में जलन और खुजली की समस्या हो जाती हे। यह मुख्य रूप से ज्यादा पसीना और गर्मी की वजसे होता हे, यह बचो और व्यस्को दोने में देखा जाता हे। मगर ऐसी समस्या का निवरण पाने के लिए डॉक्टर इट्राकोनाज़ोल पाउडर का उपयोग करने के लिए सूचित करते हे।
 

Itraconazole का दुष्प्रभाव (Side Effects)

जैसे Itraconazole का फायदा वैसे ही उसके कई बुरे दुष्प्रभाव दिख सकते हे। उस वजसे Itraconazole का केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही Itraconazole का इस्तेमाल करना चाहिए।
 

सामान्य दुष्प्रभाव 

  • सिरदर्द
  • पेट में दर्द
  • उल्टी
  • दस्त
  • चककर की समस्या 
  • मुँह में सूखापन हो जाना
 

गंभीर दुष्प्रभाव 

  • यकृत की समस्या
  • हदय सबंधित समस्या
  • देखने की दर्ष्टि में समस्या
  • जयादा थकन महसूस करना
  • पेशाब का रंग गहरा होने की समस्या 
  • गंभीर खुजली की समस्या 
 

Itraconazole का कैसे उपयोग करे (Uses guidelines)

इट्राकोनाज़ोल का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित करना चाहिए अन्य था आपको कई स्वास्थ्य समस्या के साथ साथ कई तरह के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता हे। 
 

दवाय का रूप

  • टैबलेट
  • कैप्सुल 
  • ओरल सस्पेंशन 
  • पाउडर 
  • क्रीम 
  • सपोसिटरी 
 

खुराक

बचो के खुराक: बच्चो को मुख्य रूप से फंगल संक्रमण के लिए डॉक्टर सही जाँच करने के बाद इट्राकोनाज़ोल ओरल प्रवाही का  उपयोग करते हे जिनका खुराक इट्राकोनाज़ोल 10 मिलीग्राम पर 10 मिलीलीटर होता हे। 
 
व्यस्को के खुराक: व्यस्को को मुख्य रूप से डॉक्टर के द्वारा मरीज के इन्फेक्शन की जाँच करने के बाद इट्राकोनाज़ोल टैबलेट या कैप्सुल या पाउडर का उपयोग करने के लिए सूचित किया जाता हे। मुख्य रूप से इट्राकोनाज़ोल टैबलेट और कैप्सुल को इट्राकोनाज़ोल 75 मिलीग्राम से लेकर इट्राकोनाज़ोल 200 मिलीग्राम तक दिया जाता हे।
 

खाने का तरीका 

टैबलेट: इट्राकोनाज़ोल टैबलेट का उपयोग डॉक्टर के द्वारा मरीज के फंगल संक्रमण की जाँच करने के बाद इट्राकोनाज़ोल टैबलेट 75 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम तक दिन में एक बार भोजन के साथ या भोजन के बाद, और पानी के साथ मुँह के माध्यम से निगल ने के लिए सूचित किया जता हे।
 
कैप्सुल: इट्राकोनाज़ोल कैप्सुल का उपयोग डॉक्टर के द्वारा मरीज के फंगल संक्रमण की जाँच करने के बाद इट्राकोनाज़ोल कैप्सुल 75 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम तक दिन में एक बार भोजन के साथ या भोजन के बाद, और पानी के साथ मुँह के माध्यम से निगल ने के लिए सूचित किया जता हे।
 
ओरल प्रवाही: इट्राकोनाज़ोल ओरल प्रवाही को मुख्य रूप से बचो में होने वाले फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए उपयोग में लिया जाता हे। इट्राकोनाज़ोल प्रवाही को मुँह के माध्यम से प्रवाही को बचो को पिलाया जाता हे।यह खुराक डॉक्टर पर निर्भर करता हे। 
 
पाउडर: इट्राकोनाज़ोल पाउडर का उपयोग घमोरिया और दाद के साथ साथ त्वचा में होने वाले फंगल संक्रमण की वजसे होने वाले जलन और खुजली को कम करने के लिए डॉक्टर के द्वारा सूचित किया जाता हे। इट्राकोनाज़ोल को मुख्य रूप से त्वचा पर लगना होता हे। 

क्रीम: इट्राकोनाज़ोल क्रीम का उपयोग जंगो और त्वचा में होने वाले फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए त्वचा पर लगया जाता हे, इट्राकोनाज़ोल क्रीम को इट्राकोनाज़ोल क्रीम का उपयोग डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित करना चाहिए। 
 
इंजेक्शन: इट्राकोनाज़ोल इंजेक्शन का उपयोग जब ज्यादा फंगल संक्रमण बढ़ जाये तब डॉक्टर के द्वारा और रजिस्टर नर्स के द्वारा मरीज को दिया जाता हे। यह मुख्य रूप से IM या IV दिया जाता हे। 
 
सपोसिटरी: इट्राकोनाज़ोल सपोसिटरी का उपयोग मुख्य रूप से योनि के फंगल संक्रमण के लिए उपयोग में लिया  जाता हे। इट्राकोनाज़ोल सपोसिटरी को योनि की अंदर डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित उपयोग किया जाता हे।
 

कोर्स का समय

मुख्य रूप से इट्राकोनाज़ोल का कोर्स मरीज की स्वास्थ्य स्थिति और फंगल संक्रमण के आधार पर 10 दिन से लेकर 3 महीना तक कोर्स करने के लिए डॉक्टर के द्वारा सूचित किया जाता हे। यह कोर्स का समय केवल डॉक्टर पर निर्भर करता हे।
  

खुराक भूल जाने पर

अगर आप गलती से इट्राकोनाज़ोल का खुराक भूल जाते हे, तो अगर खुराक लेना का समय पास में ही हे तो आपको खुराक ले लेना चाहिए, अन्य था अगर अगला खुराक का समय पास हे तो आपको अगले खुराक तक रुक जाना चाहिए। 
 
कई लोग खुराक भूल जाने पर दुगना खुराक ले लेते हे। कृपया ऐसा न करे अन्य था आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्या होने के साथ साथ कई तरह के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता हे।
  

Itraconazole को कैसे सुरक्षित रखे (Storage)

Itraconazole को हमेंशा बचो और पालतू जानवर से दूर सुरक्षित रखे। और Itraconazole को हमेशा धुप और नमी से दूर रखे अन्य था Itraconazole के बुरे प्रभाव दिख सकते हे। उस वजसे Itraconazole को सुरखित जगह पे रखना चाहिए। 
 

Itraconazole की सावधानियां (Precautions)

Itraconazole का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही करना चाहिए, अन्य था आपको कई दुष्प्रभाव दिख सकते हे। अगर आपको कई दुष्प्रभाव दिखे तो तुरंत Itraconazole को बंध कर के तुरंत डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए। 
 
स्तनपान और गर्भावस्था के दौरान Itraconazole का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्यों की इस वजसे बचे पर बुरा प्रभाव पद सकता हे। उस वजसे ऐसी अवस्था में Itraconazole का उपयोग न करे। 
 
Itraconazole का इस्तेमाल केवल फंगल संक्रमण के लिये ही किया जाता हे, जिनका ध्यान रखना बेहद जरुरी हे। अगर आप अन्य कोई दवाया Itraconazole के साथ इस्तेमाल करते हे, तो आपको डॉक्टर को बताना चाहिए जिसे आपको अन्य कोई समस्या का सामना न करना पड़े।
 

इट्राकोनाज़ोल की परस्पर क्रिया  

इट्राकोनाज़ोल एक फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाली दवाय हे। मगर कई ऐसी दवाय के साथ इट्राकोनाज़ोल का पयोग साथ में करने से इट्राकोनाज़ोल की परस्पर क्रिया Drug Intraction होने की समस्या बढ़ जाती हे।उस वजसे केवल इट्राकोनाज़ोल का उपयोग डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित उपयोग करना चाहिए।
 

एसिडिटी की दवाय के साथ 

एसिडिटी की दवाय जैसे की रेनिटिडिन के साथ इट्राकोनाज़ोल का उपयोग किया जाये तो यह कई तरह के गंभीर दुष्प्रभाव के साथ साथ स्वास्थ्य समस्या कर सकता हे। मुख रूप से इट्राकोनाज़ोल के साथ रेनिटिडिन का उपयोग करने से एसिड के स्त्राव के साथ साथ इट्राकोनाज़ोल के असर में परिवर्तन ला सकता हे। 
 

बेटा ब्लॉकर्स दवाय के साथ 

इट्राकोनाज़ोल का उपयोग बेटा ब्लॉकर्स दवाय जैसे की मेटोप्रोलोल के साथ करने से दिल की धड़कन में तेजी या अनियमिता आने के साथ साथ रक्तचाप में भी समस्या हो सकती हे। उस वजसे बेटा ब्लॉकर्स दवाय के साथ इट्राकोनाज़ोल का उपयोग न करना चाहिए। 
 

एंटीकोओगुलेट्स दवाय

एंटीकोओगुलेट्स दवाय जैसे की वर्फरिन का उपयोग खून के बहाव को कम करने के लिए उपयोग में लिया जाता हे। मगर एंटीकोओगुलेट्स दवाय के साथ इट्राकोनाज़ोल का उपयोग किया जाये तो यह घाव लेन पे ज्यादा खून बहने की समस्या बढ़ जाती हे। उस वजसे इट्राकोनाज़ोल को साथ में न उपयोग करना चाहिए।   
 

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स 

कैल्सियम चैनल ब्लॉकर्स जैसे की एम्लोडिपिन एक उच्च रक्तचाप का नियंत्रण करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाली दवाय हे। मगर इट्राकोनाज़ोल का उपयोग एम्लोडिपिन के साथ करने से दिल की धड़कन में समस्या के साथ साथ रक्तचाप में भी समस्या हो सकती हे।
  

स्टैटिन्स दवाय के साथ

स्टैटिन्स दवाय जैसे की लोवास्टेटिन और सिमवास्टेटिन एक स्टैटिन्स ग्रुप की दवाय हे जिनका उपयोग खराब कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण करने के लिए उपयोग में लिया जाता हे। मगर स्टैटिन्स दवाय के साथ इट्राकोनाज़ोल का उपयोग करने से मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ सकती हे।
 

Itraconazole Capsules 100 mg  Price 

मुख्य रूप से इट्राकोनाज़ोल टैबलेट और कैप्सुल की कीमत RS.120 से लेकर Rs.260 तक होती हे। यह कीमत कंपनी के ब्रांड पर निर्भर करता हे। इट्राकोनाज़ोल की कीमत देखे
 
Itraconazole Capsules 100 mg Price

      

निष्कर्ष 

हम ने देखा Itraconazole Capsules 100 mg Uses in Hindi में जिसे पत्ता चलता हे की  Itraconazole कैप्सूल केवल फंगल संक्रमण को रोक ने के लिए किया जाता हे, मगर उसका सही मात्रा और डॉक्टर के निर्दशन के आधारित किया जाये तब। वार्ना आपको कई बुरे प्रभाव दिख सकते हे।
 
Disclaimer: यहाँ पर दी गई माहिती रिसर्च के आधारित हे, और इसका इस्तमाल केवल अभ्यास के लिए हे। कृपया किसी भी दवाय का इस्तमाल कर ने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये । कोई भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमारी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं हे।
 

और पढ़े

इट्राकोनाजोल टैबलेट क्या काम आती है?

इट्राकोनाज़ोल मुख्य रूप से त्वचा के फंगल संक्रमण जैसे की पैरो के फंगल संक्रमण, कमर और जांघो के फंगल संक्रमण और नाख़ून में फैलने वाले फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए डॉक्टर के द्वारा लिखी जाने वाली और त्वचा के फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लिए जाने वाली दवा हे।

Itraconazole कितने दिन खाना चाहिए?

Itraconazole मुख्य रूप से कितना फंगल संक्रमण हे, उसके आधार पर डॉक्टर कई बार एक महीने से लेकर 3 महीने तक Itraconazole का अलग अलग खुराक खाने के लिए सूचित कर ते हे। यह केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन पर निर्भर करता हे।

क्या दाद खुजली के लिए Itraconazole का प्रयोग किया जा सकता है?

दाद खुजली के लिए itraconazole कैप्सूल और क्रीम का इस्तेमाल के लिए डॉक्टर के द्वारा लिखा जाता हे, क्यों की Itraconazole फंगल संक्रमण को कम करने में मदद करता हे, क्यों की Itraconazole एर्गोस्टेरॉल का निर्माण कम कर देता हे त्वचा में जिसे फंगल का संक्रमण कम होने लगता हे।

पुरुष के प्राइवेट पार्ट में खुजली के लिए कौन सा मरहम सबसे अच्छा है?

पुरुष के प्राइवेट पार्ट में खुजली के लिएमुख्य रूप से डॉक्टर के द्वारा Itraconazole कैप्सूल और Itraconazole क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए सूचित किया जाता हे। उसके आलावा कई फंगल संक्रमण को कम करने के लिए एंटी फंगल दवाय का समावेश किया जाता हे।

Tags

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Very useful information 👍

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much for your Response

      Delete