गैस-एसिडिटी को ठीक कर ने के लिए Omeprazole Use in Hindi

Omeprazole Use in Hindi

(image source:https://www.indiamart.com)
 
Omeprazole Use in Hindi: Omeprazole एक प्रोटोन पंप इन्हीबिटर दवा हे जिनका इस्तमाल मुख्य रूप से आंतो और पेट के एसिड का उत्पादन कम करने के लिए और पेट के अल्सर, गैस्ट्रोइंटेस्टिनल रिफ्लेक्स डिजीज (GERD) जैसी समस्या को कम करने के लिए Omeprazole दवाय का उपयोग डॉक्टर के द्वारा सूचित किया जाता हे।
 
(toc) Table of Content

Omeprazole का खुराक (Doses)

 
Omeprazole के खुराक मुख्य रूप से कैप्सूल के रूप में। सस्पेंशन के रूप में और इंजेक्शन के रूप में होता हे,जिसका केवल इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह और सूचन से ही होता हे। 
  • Omeprazole Capsule
  • Omeprazol Sachet
  • Omeprazol Injection
  • Omeprazol Suspension
 

Omeprazole कार्य कर ने की विधि (Mechanism of Action) 

Omeprazole मुख्य रूप से प्रोटोन पंप हिनहिबीटर दवाय हे।  मगर हमारे पेट के अंदर प्रोटोन पंप हिंडिबीटर होने की वजसे प्रोटोन पंप का एंजाइम हाइड्रोजन अयान का स्त्राव करता हे जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड का निर्माण होता हे  जिसे हमारे आंतो और पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती हे। 
 
मगर जैसे ही हम ओमेप्राजोल का सेवन करते हे तो ओमेप्राजोल प्रोटोन पंप इन्हीबिटर को अवरोधित करता हे जिसे (H+K+ ATPase)  का निर्माण कम होने लगता हे, यह एंजाइम हमारे पेट की दीवारों में पाया जाता हे। प्रोटोन पंप इन्हीबिटर को अवरोधित करने की वजसे एसिड की मात्रा कम हो जाती हे 
 
जिसे Omeprazole का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या और गैस्ट्रिक अल्सर और गैस्ट्रो इंटेस्टिनल डेसेस जैसी समस्या में आपको फायदा मिलता हे, ओमेप्राजोल का सेवन करने से।   

Omeprazole का उपयोग (Uses)

 

गैस्ट्रोइंटेस्टिनल रिफ्लेक्स डिजीज  (GERD)

Omeprazole का इस्तेमाल डॉक्टरों द्वारा गैस्ट्रो इंटेस्टिनल डेंसीस को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता हे क्यों की गैस्ट्रो इंटेस्टिनल डिजीज की वजसे आपको गैस एसिडिटी की समस्या और खट्टे डकार जैसी समस्या हो जाती हे। जिसका निवारण के लिए ओमेप्राजोल का इस्तमाल किया जाता हे। 
 

Omeprazole के इस्तेमाल अल्सर में

ओमेप्राजोल प्रोटोन पंप इन्हीबिटर होने की वजसे एसिड की मात्रा कम करता हे जिस वजसे ज्यादा एसिड की मात्रा की वजसे होने वाले अल्सर को रोकने के लिए ओमेप्राजोल का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा सूचित किया जाता हे, जिसे पेट अल्सर और आंतो के अल्सर को ठीक करने में मदद मिलती हे। 
 

हलोकोबैक्टेर पाइलोरी को रोकने के लिए 

ओमेप्राजोल का इस्तेमाल हलोकोबैक्टेर पाइलोरी को रोकने के लिए किया जाता हे क्यों की हलोकोबैक्टेर पाइलोरी एक ग्राम नेगेटिव शुक्ष्मजीवनु हे जो हमारे पेट के म्यूकस में पाया जाता हे जिस की वजसे एसिडिटी और अल्सर की समस्या हो जाती हे। जिसका निवारण करने के लिए ओमेप्राजोल का इस्तेमाल किया जाता हे।
 

जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम 

Zollinger Ellison Syndrome एक दुर्लभ विकार हे जिसमे शरीर में गैस्ट्रीन नमक हॉर्मोन्स का उत्पादन होता हे जिस की वजसे पेट और आंतो में अल्सर होने की समस्या हो जाती हे। जिसका निवारण करने के लिए ओमेप्राजोल का इस्तेमाल कियाजाता हे।  

Omeprazole का दुष्प्रभाव (Side Effects)

ओमेप्राजोल के कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हे जिस वजसे ओमेप्राजोल का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही करना चाहिए। ओमेप्राजोल के दुष्प्रभाव में शामिल हे। 
  • सिरदर्द 
  • पेट में दर्द 
  • कब्ज 
  • उलटी 
  • दस्त 
  • किडनी की समस्या 
  • मैग्नेसियम का स्तर कम होना 
  • लिवर की समस्या 
  • और त्वचा में जलन और खुजली की समस्या
 

Omeprazole का इस्तमाल कर ने का तरीका (Uses Guidlines)

ओमेप्राजोल का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही करना चाहिए, मुख्य रूप से ओमेप्राजोल का इस्तेमाल डॉक्टर के द्वारा सुबह नास्ता कर ने से पहले और रात को खाना खाने से पहले लेने के लिए सूचित किया जाता हे। 
 

सावधानियां (Precautions) 

लगातार लंबे समय तक ओमेप्राजोल का सेवन करने से कुछ विटामिन और मिनरल का अवशोषण कम हो जाता हे जिस वजसे ओमेप्राजोल का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही करना चाहिए। 

गर्भवस्था और स्तन पान के दौरान ओमेप्राजोल का सेवन और इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही करना चाहिए, ऐसा न करने से आपको कई समस्या और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हे। 

अगर आपको ओमेप्राजोल का सेवन करने से आपको कोई समस्या या दुष्प्रभवा देखते हे तो तुरंत ओमेप्राजोल का जेतमालबंध करके आपको डॉक्टर की सलाह और सूचन लेना चाहिए, उसके आलावा अगर आप ओमेप्राजोल के साथ अन्य दवाया का इस्तेमाल करते हो तो वो आपको डॉक्टर को बताना चाहिए।
 

कैसे सुरक्षित रखे (Storage Conditions)

ओमेप्राजोल को नमी और धुप से दूर रखना चाहिए ,उसके आलावा ओमेप्राजोल को आपको बचो और पालतू  जानवर की पहुंच से दूर रखना चाहिए, उसके आलावा ओमेप्राजोल का इस्तमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी जरूर से जाँच कीजिये।
 

अन्य दवाय के साथ उपयोग (Other Combinations)

कई बार डॉक्टर के द्वारा ओमेप्राजोल को अन्य दवाय के साथ इस्तेमाल में लिया जाता हे, अन्य कोई समस्या की वजसे जिन में शामिल हे। 
  • Omeprazole + Domperidone
  • Omeprazol + Sodium bicarbonate
 

अंतिम विचार (Conclusion)

ओमेप्राजोल प्रोटोन पंप इन्हिबिटर होने की वजसे गैस और एसिडिटी जैसी समस्या में इस्तेमाल में लिया जा सकता हे मगर ओमेप्राजोल के कई बुरे प्रभवा होने की वजसे ओमेप्राजोल का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और सूचन के आधारित ही करना चाहिए। जिसे आपको अन्य स्वाथ्य समस्या का समाना न करना पड़े। और उम्मीद करते हे आपको Omeprazole Use in Hindi में अच्छी जानकारी मिली होगी।
 
Disclaimer: यहाँ पर दी गई माहिती रिसर्च के आधारित हे, और इसका इस्तमाल केवल अभ्यास के लिए हे। कृपया किसी भी दवाय का इस्तमाल कर ने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लिए। कोई भी समस्या के लिए हमारी वेबसाइट www.masterofmedicines.com जिम्मेदार नहीं हे।
 

और भी पढ़े

FAQs

 
ओमेप्राजोल कैप्सूल का सेवन कैसे करे?

ओमेप्राजोल कैप्सूल का सेवन डॉक्टर के द्वारा मुख्य रूप से सुबह नास्ते से पहले और रात को खाना खाने से पहले सेवन करने के लिए सूचित किया जाता हे।

ओमेप्राजोल कैप्सूल कैसे काम करती हे?

ओमेप्राजोल का सेवन करते हे तो ओमेप्राजोल प्रोटोन पंप इन्हीबिटर को अवरोधित करता हे जिसे (H+K+ ATPase) का निर्माण कम होने लगता हे, यह एंजाइम हमारे पेट की दीवारों में पाया जाता हे। प्रोटोन पंप इन्हीबिटर को अवरोधित करने की वजसे एसिड की मात्रा कम हो जाती हे

ओमेप्राजोल कैप्सूल क्या काम आती हे?

ओमेप्राजोल कैप्सूल मुख्य रूप से आंतो की और पेट की समस्या में इस्तेमाल में लिया जाता हे। जैसे की गैस्ट्रोइंटेस्टिनल रिफ्लेक्स डिजीज (GERD),अल्सर में, हलोकोबैक्टेर पाइलोरी को रोकने के लिए, जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम के इलाज के लिए

एसिडिटी के लिए कोनसी कैप्सूल इस्तेमाल कर सकते हे?

एसिडिटी के लिए डॉक्टर के द्वारा मुख्य रूप से प्रोटोन पंप इन्हीबिटर दवाय लिखी जाती हे। जिन में शामिल हे ओमेप्राजोल कैप्सूल और ओमेप्राजोल ससेट का इस्तेमाल किया जाता हे। और अन्य दवाया का भी इस्तेमाल करने के लिए सूचित किया जाता हे।

खट्टे डकार को बंध करने के लिए क्या करे?

खट्टे डकार मुख्य रूप से एसिड की मात्रा बढ़ने की वजसे होता हे। मगर ऐसी समस्या का निवारण लाने के लिए डॉक्टर द्वारा प्रोटोन पंप इन्हीबिटर दवाया को लिखा जाता हे जिमे से एक ओमेप्राजोल हे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.