टेल्मिसर्टन 40 मिलीग्राम का उपयोग हिंदी में

Telmisartan 40 mg uses in Hindi

Telmisartan 40 mg uses in Hindi
 
टेल्मीसार्टन एक एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स मेडिसिन से जिसका इस्तेमाल उच्च रक्त पात को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हे। टेलिसार्टन मुख्य रूप से  एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स दो को ब्लॉक कर देता हे। जिसके करम उच्च रक्त पात का नियंत्रण होता हे। 

टेल्मीसार्टन दवाय का इस्तेमाल डोक्टर के सलाह के बिना इस्तेमाल नहीं कर सकते हे। मुख्य रूप से टेल्मीसार्टन का खुराक डॉक्टर के आधारित होता हे।और टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल खुराक के बाद या खुराक से पलहे इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर बताते हे। 

Telmisartan 40 mg Uses in Hindi इस पोस्टमें आपको टेल्मीसार्टन का खुराक, टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल कोनसे रोग में होता हे। उसके साथ साथ टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में आपको विस्तृत में बताने वाले हे।
 
(toc) Table of Content

Telmisartan 40 mg uses in Hindi

टेलिसार्टन दवाय मुख्य रूप से कई खुराक में मिलीग्राम में आती हे। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल डॉक्टर ब्लड परेसुरे के आधारित देते हे। 
 

टेल्मीसार्टन खुराक 

  • Telmisartan 20mg
  • Telmisarant 40mg
  • Telmisarnt 80mg 
 

टेल्मीसार्टन का यूज़

टेल्मीसार्टन मुख्य रूप से इस्तामल मुख्य रूप से उच्च रक्तपात को कम करने के साथ साथ दिल की बिमारिओ में इस्तामल किया जाता हे। 

ब्लड प्रेसर

टेल्मीसार्टन मुख्य रूप से ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने का काम करता हे। यह मुख्य रूप से हमारे पुरे शरीर और दिल में ऑक्सीजन को पहचाने में मदद करता हे। जिसके कारन हमारा ब्लड प्रेसर नीतान्त्रित रहता हे। टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने से।
 

दिल की समस्या में 

टेल्मीसार्टन का अलग अलग खुराक दिल की बिमारिओ को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किज्या जाता हे। टेल्मीसार्टन का खुराक मुख्य रूप से डॉक्टर पे आधारित होता हे। 
 

डायबेटिक नेफ्रोपेथी 

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल दिल की बिमारिओ के साथ साथ कभी किडनी की बिमारिओ में भी इस्तेमाल किया जाता हे। मुख्य रूप से किडनी में डायबेटिक नेफ्रोपेथी का इलाज करने के लिए टेल्मीसार्टन के विभिन खुराक का इस्तेमाल किया जाता हे।  
 

हार्ट अटैक में 

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल हार्ट अटैक जैसी समस्या में भी किया जाता हे। क्यों की कई बार हमारे दिल को आवश्यक मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पता हे जिसके  कारण हार्ट अटैक की ससमस्या हो सकती हे। हार्ट अटैक से निपट ने के लिए डॉक्टर हार्ट अटैक के मरीज को टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने के लिए लिख ते हे।  
 

अन्य इस्तेमाल

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल अन्य दवाया के साथ इस्तेमाल किया जाता हे दिल की बीमारी के साथ साथ उच्च रक्तपात का नियंत्रण करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हे। 
 

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने के बाद या तो खाने से पहले किया जाता हे। और टेल्मीसार्टन का डोज़ डॉक्टर के मुताबिक होता हे। जिस तरह आपको डॉक्टर टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करना बोले ऐसे आपको टेल्मीसार्टन दवाय का इस्तेमाल करना चाहिए। 
 

टेल्मीसार्टन का बुरा प्रभाव

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने से आपको कई समस्या हो सकती हे। मगर आपको बातये हुवे लक्षण में से आपको एक भी दीखता हे तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से बात कीजिये जिसे आपको और कोई समस्या न हो। जिसका आपको बेहद ध्यान रखना हे। 
 

सिर दर्द होने की समस्या

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने से आपको सर में भारी भारी लगने के साथ आपको भारी सर में दर्द होने की समस्या हो सकती हे। ऐसा होने पे डॉक्टर की सलाह जरूर से लेनी चाहिए। क्यों की यह मुख्य रूप से देखा गया हे टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने वाले इंसानो में। 
 

उलटी या ऊबका

टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने से आपको उलटी या उब्का आने की समयसा हो सकती हे। उसके साथ साथ आपको पेट में दर्द होने की समस्या भी हो सकती हे। टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करने से जिनका आपको ध्यान रखना हे। 
 

आँखों में देखने की समस्या

 कई बार जयादा टेल्मीसार्टन का इस्तमाल करने से आपको आँखों में देखने की समस्या हो सकती हे। उस वजसे आपको टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल डॉक्टर ने जितना बतया हे और जिस समय आपको खाने के लिए बोला गया हो तब आपको टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल करना चाहिए। 
 

जलन की समस्या 

कई बार टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल कर ने से आपको गैस की समस्या या तो पेट में जलन की समस्या हो सकती हे। जिनका आपको बेहद ध्यान रखना हे। अगर ऐसा ओने पे अपने डॉक्टर की सलाह जरूर से लीजिये। 
 

टेल्मीसार्टन के साथ इस्तेमाल होने वाली दवाया

मुख्य रूप से टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल अन्य दवाया के साथ भी किया जाता हे क्यों की कई बार आपको अन्य कारण की वजसे टेल्मीसार्टन की असर कम या तो और वजसे आपको अन्य दवाया टेल्मीसार्टन के साथ दी जाती हे। जिसे टेल्मीसार्टन की असर बढ़ जाये। 
  • टेल्मीसार्टन + अम्लोदीपिन 
  • टेल्मीसार्टन + मेटोप्रोलोल 
  • टेल्मीसार्टन + हाइड्रोक्लोरोथियाजिड
  • टेल्मीसार्टन  + क्लिनीडीपीन
 

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हे आपको Telmisartan 40 mg uses in Hindi में समज में आया होगा इस पोस्ट में आपको टेल्मीसार्टन का इस्तेमाल फयदा और खुराक और टेल्मीसार्टन से होने वाले नुकसान के बारे में बतया हे। अगर आपको पोस्ट अछि लगी हो तो पोस्ट को सेर कीजिये। 
 

और भी पढ़े 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.