एम्लोडिपाइन 5 मिलीग्राम टैबलेट का उपयोग हिंदी में

Amlodipine 5 mg Tablet Uses in Hindi.

Amlodipine 5 mg Tablet Uses in Hindi.
 
Amlodipine 5mg Tablete का इस्तामल विभिन हदय रोग के इलाज के लिया किया जाता हे। .अम्लोदीपिन एक कैल्शियम चॅनेल ब्लोकर हे। यह हदय में होने वाले उच्च रक्तपात को नियंत्रित करने में मदद रूप होता हे। और  हदय के रोग के उच्च रक्तपात को कम करने में मदद रूप होता हे। 
 
यहाँ पर हमने आपके लिए Amlodipine 5 mg Tablet Uses in Hindi में और अम्लोदीपिन का इस्तामल क्या होता हे। उसके बरमे आपको विस्तृत में बताने वाले हे। और इस पोस्ट में आपको अम्लोदीपिन का इस्तेमाल और साथ में अम्लोदीपिन हमारे शरीर में कैसे काम करता हे। साथ ही साथ अम्लोदीपिन की साइड इफ़ेक्ट और अम्लोदीपिन के मात्रा के बरमे बताने वाले हे।
 
(toc) Table of Content
 

Amlodipin 5 mg Tablet Use in Hindi.

अम्लोदीपिन 5 mg ह्दय के कई रोगो के इलाज के लिए इस्तमाल किया जाता आया हे। तो आप निचे हम बताने वाले हे की Amlodipine 5 mg Tablet Uses in Hindi बताने वाले हे।
 

उच्च रक्तपात

Amlodipine हमारे उच्च  रक्ततपात को कम करने में मदद रूप होता हे। जिसके करना उच्च रक्तपात कम होने की वजसे हमारे हदय में प्रेसर कम हो जाता हे। जिसे हमारे हार्ट का प्रेसर कम हो जाता हे। जिसे हाइपर टेंशन जैसी समस्या में हमें निवारण मिलता हे। तो मुख्य रूप से Amlodipine का इस्तामल हम हाइपर टेंशन में करते हे।यह हमारे खून के प्रेसर को कम करने में मदद रूप होता हे।
 

एनजाइना

एनजाइना एक हार्ट की बीमारी हे जिसमे हमारे दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पता हे।  उसके कारण हमें हार्ट की बीमारी एनजाइना हो जाता हे। मगर हम अम्लोदीपिन का इस्तामल करते हे तो हमें अम्लोदीपिन हमारे हार्ट को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंछाने में मदद रूप होता हे।  
 
 

कोरोनरी आर्टरी के रोग

कोरोनरी आर्टरी एक हदय का रोग हे जिनमे मुख्य रूप से खून के प्रेसर की मात्रा का नियंत्रण असंतुलित हो जाता हे। जिसकी वजसे कोरोनरी आर्टरी की समस्या हो जाती हे। मगर अम्लोदीपिन टेबलेट आपको उसे नियंत्रित करने में मदद रूप होती हे। उसी कारण के लिए हम अम्लोदीपिन का इस्तामल कोरोनरी आर्टरी के रोग में इस्तामल करते हे।
 

रेनोवास्कुलर ह्यपरटेंशन

जब उच्च रक्तपात हमारे शरीर में बढ़ने के कारण हमारे किडनी की धमनिओ में समस्या हो जाती हे उसके कारन हमें  रेनोवास्कुलर ह्यपरटेंशन हो जाता हे।लकिन अम्लोदीपिन रेनोवास्कुलर ह्यपरटेंशन को नियंत्रित करने में मदद रूप होता हे।यह कारण की वजसे अम्लोदीपिन का एतमाल हम रेनोवास्कुलर ह्यपरटेंशन में करते हे।
 

Amlodipin Dose

अम्लोदीपिन विभिन प्रकार के खुराक होते हे। अलग अलग मात्रा (Mg) होती हे। वो आपको नीचे बतया हुवा हे। 
  • Amlodipin 2.5 Mg
  • Amlodipin 5mg
  • Amlodipin 10mg
 

Amlodipin Mechanisam of Action.

अम्लोदीपिन एक कैल्शियम चैनल ब्लोकर दवा हे। जो हमारे धमनिओ में कैल्शियम के प्रवाह का नियंत्रण करता हे। अम्लोदीपिन लेने से हमारे शरीर के धामियो में कैल्शियम को ब्लॉक करता हे जिसके कारन हमारे धामियो में सूजन काम हो जाती हे। 
 
और उसके साथ साथ धमनियों में होने वाले उच्च रक्तपात को कम करने में मदद करता हे। उसके साथ साथ अम्लोदीपिन हमारे दिल में होने वाले ऑक्सीजन की कमी को दूर करता हे। जिसके कारन हमारे दिल को उच्च प्रेसर जैसी समस्या काम हो जाती हे। 
 

Amlodipin Side Effect.

अगर आप अम्लोदीपन का इस्तमाल करते हे तो आपको कई तरह के आड़ असर हो सकते हे। जिमे कुछ मुख्य आड़ असर आपको हम निचे बताने वाले हे। अगर आप को इन में से कोई साइड इफ़ेक्ट दीखते हे। तो आप तुरंत अपने डॉक्टर का संपर्क करे। तो ए देखते हे अम्लोदीपिन के मुख्य आड़ असर। 
 

सूजन

अगर आप रोजाना अम्लोदीपिन का इस्तामल आप रोजाना करते हो तो आपको कई बार शरीर के कोई भाग में सूजन होने की समय हो सकती हे। क्यों की कई अम्लोदीपिन का इस्तामल करने वाले इंसानो को सूजन की समस्या देखि गई हे। 
 

सिरदर्द

अम्लोदीपिन हमारे रक्त के प्रेसर के उच्च स्त्राव को काम करने मदद करता हे। लकिन कई बार प्रेसर कम हो जाने की वजसे आपको सर में दर्द होने की समस्या हो सकती हे। और यह अम्लोदीपिन की मुख्य आड़ असर मणि जाती हे क्यों की। कई अम्लोदीपिन की दवाया लेने वाले इंसान में सर में दर्द जैसी समस्या देखि जा सुकि हे। 
चाकर आ जाना 
 

थकान महसूस होना

अम्लोदीपिन का रोजाना इस्तामल करने से कई बार इंसान को थकान महसूस हो सकती हे। क्यों की अम्लोदीपिन का इस्तामल करने से आपको यह मुख्य आड़ असर दिखने को मिल सकती हे। उसके साथ साथ आपको शरीर में कमजोरी भी महसूस हो सकती हे। अम्लोदीपिन का रोजाना इस्तामल करने की वजसे। 
 

दिल की धड़कन में समस्या

अम्लोदीपिन कैल्शियम चैनल ब्लोकर दवा हे। जिसके कारन आपको दिल की धड़कन में अनियमिता देखि जा सकती हे। कभी आपके दिल की धड़कन तेज हो जाएगी तो कभी आपके दिल की धड़कन कम हो जाएगी। ऐसी समस्या आपको अम्लोदीपिन का इस्तामल करने से हो सकती हे।
 

पेट साफ न होने की समस्या

अम्लोदीपिन का रोजाना इस्तामल करने से पेट साफ न होने की समस्या हो सकती हे। उसके साथ साथ आपको पेट में हल्का दर्द के साथ साथ गैस और एसिडिटी की भी समस्या हो सकती हे। तो आपको अम्लोदीपन का इस्तामल करते वक्त याद रखना हे की। ऐसी समस्या आपको हो सकती हे। सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

शरीर की त्वचामें खुजली

कई बार अम्लोदीपिन का इस्तामल की वजसे हमारे शरीर के कई भागो में हमें खुजली होने की समस्या हो सकती हे ,उसके साथ साथ आपको स्वेलिंग होने की समस्या देखि जा सकती हे। क्यों की अम्लोदीपिन का लगरा इस्तामल करने वाले इंसानो में यह समस्या देखि गई हे।  जिनका आपको ध्यान रखना है।
 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते हे आपको हमारी पोस्ट Amlodipine 5 mg Tablet Uses in Hindi में सामज में आया होगा इस पोस्ट में हमने आपको अम्लोदीपिन की सारी माहिती प्रदान की हे जिसमे शामिल हे। अम्लोदीपिन का इस्तामलकौन से रोग में किया जाता हे। उसके साथ साथ अम्लोदीपिन की मात्रा क्या होती  है। 
 
और अम्लोदीपिन हमारे शरीर में कैसे काम करता हे। उसके बारे में आपको बतया हे। अगर आपको हमारी पोस्ट अछि लगी हो तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर से कीजिये। मिलते हे अगली पोस्ट Master of Medicines में।    

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.